आर्यन खान को जमानत दिलाने के लिए वकील ने लगा दी दलीलों की झड़ी, गिनाए 10 ये बड़े कारण

मुंबई में विशेष ना’रको’टिक ड्र’ग्स एंड सा’इको’ट्रो’पिक स’ब’स्टेंस (एन’डी’पीए’स) अधिनियम अदा’ल’त ने सोमवार को बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत याचिका पर सुनवाई की। अदालत ने ना’र’कोटिक्स कंट्रो’ल ब्यूरो (एन’सीबी) को बुधवार तक अपना जवा’ब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

 

आर्यन खान की ज’मानत याचिका पर अगली सुनवाई बुधवार दोपहर 2.45 बजे होनी है। तब तक आर्यन को जे’ल में ही रहना होगा। उन्हें 3 अक्टूबर को मुंबई क्रूज ड्र’ग्स मामले में गि’रफ्तार किया गया था।

आर्यन खान ने ज’मानत के लिए अपनी याचिका में 10 दलीलें दीं:

  • ‘निर्दोष, झूठा फंसाया’

आर्यन खान की जमानत याचिका में कहा गया है कि वह “निर्दोष हैं और उन्होंने कोई अप’राध नहीं किया है”। याचिका में कहा गया है, “आर्यन खान को वर्तमान मामले में झू’ठा फंसाया गया है।

  • ड्र’ग्स की कोई जब्ती नहीं

याचिका में कहा गया है कि यह एक स्वीकृत स्थिति है कि आर्यन खान के पास से ड्र’ग्स बरामद नहीं हुए हैं। इसके अलावा, एन’सीबी के पास खान के खिला’फ कोई आप’त्तिजनक सामग्री नहीं है। जमा’नत याचिका में कहा गया है, “एक अक्टूबर, 2021 के पंचनामा को देखने से यह स्पष्ट हो जाता है कि उनके पास से कुछ भी बरामद नहीं हुआ है।”

  • न’शी’ली द’वाओं के उपयोग के लिए कोई संबंध नहीं

जमानत याचिका में कहा गया है, “यह बताने के लिए रिकॉर्ड में कुछ भी नहीं है कि आर्यन खान किसी भी तरह से उत्पादन, निर्माण, कब्जे, बिक्री, खरीद, परिवहन, आयात, निर्यात या किसी भी न’शी’ली दवाओं का उपयोग किया या फिर अवै’ध तस्करी से जुड़ा है। किसी भी न’शी’ली दवाओं की तस्करी से संबंधित अप’राधियों को भी शरण नहीं दिया।”

  • व्हाट्सएप चैट

आर्यन खान और कथित ड्र’ग तस्करों के बीच कथित व्हाट्सएप चैट पर, जमानत याचिका में कहा गया है कि चैट में किसी भी मामले का उस मामले से कोई संबंध नहीं है जिसकी जांच की जा रही है।

  • छोटी मात्रा’ से संबंधित

इसके अलावा, याचिका में कहा गया है कि चूंकि आर्यन खान के पास से कोई न’शीला पदार्थ ज’ब्त नहीं किया गया था और आरो’पों को सच मानने के बिना, ए’नडी’पी’एस अधिनियम, 1985 की धा’रा 37 (1) लागू नहीं होता है। धारा 37 गं’भीर अप’राधों की बात करती है जो संज्ञेय और गैर-ज’मानती हैं।

‘छोटी मात्रा’ से जुड़े उल्लं’घनों के लिए क’ठोर कारावास की स’जा हो सकती है जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। इस मामले में 10,000 रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है। याचिका में कहा गया है, “इस प्रकार, आपरा’धिक प्रक्रिया संहिता, 1973 की अनुसूची II के प्रावधानों के साथ पढ़ी गई उक्त धारा वर्तमान अप’राध, यदि कोई हो, को जमानती प्रकृति का बना देगी।”

जमानत याचिका में कहा गया है, “आवेदक को तत्काल जमानत देनी चाहिए। भले ही न्यायालय इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि एनडीपीएस अधिनियम के तहत अप’राध गैर-जमानती है, उक्त अधिनियम के तहत किसी भी अप’राध के लिए आवेदक को आरोपित करने के लिए कोई सबूत नहीं है। यह बिना किसी सबूत का मामला है।”

  • केवल खपत

याचिका में कहा गया है कि आ’रोप ‘न’शी’ले पदा’र्थों की खपत’ के दायरे में आते हैं। जो अधिकतम एक वर्ष तक कारावास या जु’र्माना या दोनों के साथ दं’डनीय है।

  • अन्य आरो’पियों से व’सूली

जमानत याचिका में कहा गया है कि मामले में अन्य आ’रोपी व्यक्तियों से आर्यन खान के खिला’फ कोई रिकवरी नहीं हुई है। न ही वर्तमान मामले में पूरी रिकवरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • कोई आप’राधिक पूर्ववृत्त नहीं

याचिका में कहा गया है कि आर्यन खान “युवा उम्र का है और उसका किसी भी प्रकार का कोई आप’राधिक इतिहास नहीं है, जिसमें पहले ड्र’ग्स या सा’इकोट्रो’पिक पदार्थों के सेवन या उपयोग में शामिल होने का कोई भी इतिहास शामिल है”।

  • भागने की कोई संभावना नहीं

यह देखते हुए कि आर्यन खान की “समाज में मजबूत जड़ें” हैं और वह अपने परिवार के साथ मुंबई का स्थायी निवासी है। जमानत याचिका में कहा गया है कि उसके फरार होने या न्याय से भागने की कोई संभावना नहीं है। जमानत याचिका में कहा गया है कि रिकॉर्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे यह पता चले कि जमानत पर आर्यन खान अपनी स्वतंत्रता का दुरुपयोग करेगा।

  • जिम्मेदार नागरिक

आर्यन खान की जमानत याचिका में यह भी कहा गया है कि वह “एक प्रमुख बॉलीवुड फिल्म अभिनेता के बेटे” हैं, जिन्होंने अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से सिनेमाई कला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। याचिका मं कहा गया है, “वह भारत का एक जिम्मेदार नागरिक है और आज तक अपनी प्रतिष्ठा और रिकॉर्ड रखता है।”

About Admin

Check Also

Michael B. Jordan Follows Suit, Scrubs Lori Harvey from His Instagram After Breakup

Micheal b jordan and lori harvey after breakup. Michael B. Jordan has scrubbed Lori Harvey …

Leave a Reply

Your email address will not be published.