दिवाली स्पेशल : आज ऐसे करें मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

दिवाली (Diwali) के मौके पर घरों से लेकर बाजार तक हर जगह सजावट की जाती है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा (Maa Laxmi Puja) की जाती है और कृपा पाने के लिए मनाया जाता है. भगवान राम (Lord Ram) के अयोध्‍या वापस आने पर अयोध्‍यावासियों ने दीप जलाकर ही उनका स्‍वागत किया था.

5 दिन का यह महापर्व धनतेरस के साथ शुरू होता है और भाईदूज को खत्‍म होता है. आइए जानते हैं आज (4 नवंबर 2021, गुरुवार) दिवाली (Diwali 2021) पर मां लक्ष्‍मी पूजन करने का शुभ मुहूर्त (Maa Laxmi Pujan Shubh Muhurat) और पूजा विधि (Puja Vidhi) क्‍या है.

दिवाली का पूजा मुहूर्त

आज दिवाली की पूजा करने से पहले सुनिश्चित कर लें की पूरे घर की साफ-सफाई हो चुकी हो, क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) धरती पर विचरण करती हैं और फिर उन्‍हीं घरों में उनका आगमन होता है जहां साफ-सफाई रहती है. वे ऐसे घरों में वास करती हैं, जहां सजावट (Decoration) की गई हो और घर के लोग प्रेम से मिलकर रहते हों. इस साल दिवाली की पूजन करने का शुभ मुहूर्त आज शाम 06:09 से रात 08:04 बजे तक रहेगा.

दिवाली की पूजा विधि

घर की साफ-सफाई करके घर में गंगाजल छिड़क लें. घर के मुख्‍य द्वार की अच्‍छे से सफाई-धुलाई करके रंगोली बना लें. पूजा स्‍थल की सफाई करके वहां भी गंगाजल छिड़क लें. फिर चौकी पर लाल कपड़ा बिछा लें और उस पर देवी लक्ष्‍मी, भगवान गणेश और मां सरस्‍वती की फोटो या मूर्ति रखें.

चौकी के पास जल से भरा हुआ कलश रखें. चावल या गेहूं की एक छोटी ढेरी बनाकर उस पर घी का एक दिया जलाएं. माता लक्ष्मी और भगवान गणेश, मां सरस्‍वती को तिलक लगाएं.

उनके सामने दीये जलाएं. उन्‍हें गुड़, हल्‍दी, अक्षत, मिठाईयां, फल अर्पित करें. 3 बार श्रीसूक्त का पाठ करें. आखिर में मां लक्ष्‍मी की आरती करें और सभी को प्रसाद बांटें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.

About Admin

Check Also

Michael B. Jordan Follows Suit, Scrubs Lori Harvey from His Instagram After Breakup

Micheal b jordan and lori harvey after breakup. Michael B. Jordan has scrubbed Lori Harvey …

Leave a Reply

Your email address will not be published.