अगर आपको मिलने लगे यह संकेत, तो समझे माता लक्ष्मी हैं प्रसन्न, आप जल्दी बन सकते हैं धनवान !

मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। सनातन धर्म के शास्त्र और पुराणों में वर्णित है कि यदि किसी पर धन की देवी पर कृपा हो जाती है तो उसके घर कभी धन और वैभव की कमी नहीं होती लेकिन क्या आप इस बात से परिचित हैं कि मां लक्ष्मी का स्वभाव बेहद चंचल माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी देवी एक जगह टिककर नहीं रह पातीं।

यही वजह है कि मनुष्य के जीवन में धन संबंधी उतार-चढ़ाव हमेशा आते रहते हैं। धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए तमाम उपाय किए जाते हैं जिससे खुश होकर वो व्यक्ति को मालामाल बनाती हैं। क्या आप जानते हैं कि विष्णु भगवान की अर्धांगिनी मां लक्ष्मी जब घर में आने वाली होती हैं तो आपको कुछ संकेत मिलने शुरु हो जाते हैं। यदि आपको भी मिल रहे हैं ऐसे संकेत तो समझिए बहुत जल्दी आपकी किस्मत पलटने वाली है।

हर किसी के मन में इस वक्‍त एक ही सवाल है कि अच्‍छे दिन फिर कब लौटेंगे। लोग इस वक्‍त पैसे बहुत संभालकर कर खर्च कर रहे हैं, इस डर से कि पता नहीं आने वाला वक्‍त क्‍या दिन दिखाए। हालांकि दुकानें और प्रतिष्‍ठान अब फिर से खुलने शुरू हो गए हैं।

तो ऐसी उम्‍मीद भी की जा रही है लोगों की जिंदगी फिर पटरी पर लौटेगी और ईश्‍वर की कृपा से जल्‍द ही सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे संकेत जो यह दर्शाते हैं कि मां लक्ष्‍मी आप पर प्रसन्‍न हैं और जल्‍द ही आपके घर में कहीं से पैसे आने वाले हैं।

कोयल के कूकने की आवाज जहां कानों में मीठे स्‍वर घोल देती है वहीं इसे धन की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है। कोयल के कूकने के समय और दिशा पर भी शुभ और अशुभ निर्भर करता है। माना जाता है कि अगर कोयल की सुबह के वक्‍त दक्षिण पू्र्व दिशा से सुनाई दे तो नुकसान होता है। लेकिन शाम के समय सुनाई दे तो कोई खुशखबरी मिलती है। वहीं दोपहर में भी कोयल का बोलना शुभ माना जाता है। खास तौर पर अगर आप किसी जरूरी काम से जा रहे हों तो।

वहीं आम के पेड़ पर बैठकर कोयल का कूकना लक्ष्‍मी के आगमन का संकेत माना जाता है। अगर कभी अचानक से छिपकली आपके दाएं हाथ पर गिरकर अचानक से ऊपर की ओर चढ़ने की कोशिश करे तो समझ लीजिए कि आपकी तरक्‍की के रास्‍ते खुलने वाले हैं और आपको कहीं से रुका हुआ पैसा मिलने वाला है। दिखने में छिपकली भले ही गंदी लगती है, लेकिन अपने साथ धन का संकेत लेकर आती है।

अगर कभी आपको काली चींटी मुंह में चावल का दाना ले जाते हुए दिखे तो इसे बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। अक्षत मां लक्ष्‍मी को प्रिय हैं, इसलिए इसे धन से जोड़कर देखा जाता है। वहीं लाल चीटिंयों का घर में दिखना अच्‍छा नहीं होता है। कहते हैं लाल चींटियां अगर घर में दिखें तो आपके ऊपर कर्ज बढ़ता है।

अगर कभी आपके घर में दो मुंह वाला सांप दिखे तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। इनका घर में निकलना बड़ा ही शुभ माना गया है। यह सांप विषैला नहीं होता है। इसे कभी भी मारने का प्रयास नहीं करना चाहिए बल्कि जाने के लिए रास्‍ता छोड़ देना चाहिए। ऐसे सांप का आना अपने साथ रुपये-पैसे लेकर आता है।

जब देवी लक्ष्मी की कृपा होती है और उनका घर में आगमन होता है तो सबसे पहले लोगों के व्यवहार में बदलाव आने लगता है। मन-मुटाव, राग-द्वेष, अहंकार की भावना कम होने लगती है और परिवार में आपसी प्रेम, सद्भाव बढ़ जाता है। घर में पति-पत्नी के बीच तालमेल बढ़ता हैं और उनके बीच कलह का माहौल नहीं रहता। इसलिए जब यह आभास होने लगे कि परिवार में सद्भाव और प्रेम बढ़ने लगा है तो समझ लीजिए की आपके ऊपर देवी लक्ष्मी की कृपा होने वाली है।

About Admin

Check Also

अगर दीपावली की सफाई में मिलें ये 5 चीजें तो समझ लें बरसने वाली है माँ लक्ष्मी की कृपा

नवरात्र बीतने के बाद लोग दीपावली का इंतजार करने लगते हैं और रौशनी के इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published.