जाने कौन है शाहरुख खान के नाना जनरल शाहनवाज खान जिस ने लाल किले पर पहली बार लहराया था तिरंगा

हमारे देश भारत को आजादी दिलाने के लिए हजारों सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गवाई थी। उनकी कुर्बानियों के कारण आज हमारा तिरंगा इतनी शान से लहराता है।

उनकी कुर्बानियों को सलामी देते हुए हर साल 15 अगस्त के दिन लाल किले पर तिरंगा फहराया जाता है। इनका जिक्र हमारे देश के तीन प्रधानमंत्रियों ने अपने भाषण के दौरान किया है।

सभी स्वतंत्रता सेनानियों और महान देशभक्तों में बड़े मान और आदर के साथ शाहनवाज खान का नाम अक्सर लिया जाता है। आपको बता दें कि जनरल शाहनवाज खान महान देशभक्त के साथ-साथ आजाद भारत फौज के मेजर, सैनिक और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के काफी करीबियों में से एक थे।

जनरल शाहनवाज खान ने ही हिंदुस्तान की आजादी के बाद ब्रिटिश के झंडे को उतारकर हमारे तिरंगे को लाल किले पर फहराया था।

आपको बता दें कि कर्नल प्रेमचंद, कर्नल गुरुबख्शक और जनरल शाहनवाज खान जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया है। शाहनवाज खान ने मेरठ से कांग्रेस पार्टी की तरफ से 1952, 1957, 1962 और 1971 में लोकसभा चुनाव जीतने के साथ केंद्र सरकार में 23 सालों तक मंत्री बने रहे। वे 1952 में डिप्टी रेलवे मिनिस्टर और पार्लियामेंट्री सेक्रेटरी के साथ 1957 से 1964 तक कृषि मंत्री भी बने। उन्होंने 1966 में पुनर्वास मंत्रालय की जिम्मेदारी उठाई।

पेट्रोलियम, रसायन और कृषि सिंचाई मंत्रालय की जिम्मेदारी 1971-1975 तक और 1977 तक केंद्रीय कृषि मंत्री के चेयरमैन का उन्होंने उत्तरदायित्व भी संभाला।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु का कारण जानने के लिए 1956 में बनाए गए कमीशन के अध्यक्ष भी जनरल शाहनवाज ही थे।

इनका जन्म 24 जनवरी 1914 को हुआ था और इनके तीन बेटे और तीन बेटियां हैं जिसमें इन्होंने लतीफ फातिमा को गोद लिया था जिनके बेटे मशहूर अभिनेता शाहरुख खान हैं। शाहनवाज खान के पोते आदिल शाहनवाज उनके नाम से एक फाउंडेशन भी चलाते हैं।

About Admin

Check Also

Michael B. Jordan Follows Suit, Scrubs Lori Harvey from His Instagram After Breakup

Micheal b jordan and lori harvey after breakup. Michael B. Jordan has scrubbed Lori Harvey …

Leave a Reply

Your email address will not be published.